national

देश के कई राज्यों में बाढ़-बारिश का तांडव, महाराष्ट्र और गुजरात में अब तक 140 से ज्यादा लोगों की मौत

नई दिल्ली, देश के कई राज्यों में बारिश की बूंदें आसमान से आफत बनकर गिर रही है। महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और असम के अलावा कई राज्यों में भारी बारिश का तांडव देखने को मिल रहा है। मूसलाधार बारिश की वजह से कई जिलों में बाढ़ की स्थिति है। इसके अलावा पहाड़ी इलाकों में हो रहे लगातार भूस्खलन ने लोगों की जान को आफत में डाल दिया है। बारिश के चलते कई नदियां उफान पर हैं। वहीं, मौसम विभाग ने कई राज्यों में अलर्ट जारी किया है। बारिश से सबसे ज्यादा बुरा हाल महाराष्ट्र और गुजरात का है। दोनों राज्यों में अब तक कई लोगों की जान जा चुकी है।

महाराष्ट्र में अब तक 83 लोगों की मौत

महाराष्ट्र के कई जिलों में भारी बारिश से स्थिति काफी बिगड़ गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, महाराष्ट्र में 1 जून से अब तक 83 लोगों की मौत हो चुकी है। गढ़चिरौली जिले में 129 स्थानों से 353 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

वही, नासिक जिले में नदियों का जल स्तर बढ़ गया है। यहां तीन लोग लापता बताए गए हैं। विभिन्न स्थानों पर एसडीआरएफ की टीमों को तैनात किया गया है। कई जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

गुजरात में 63 लोगों की जान गई

बारिश और बाढ़ का गुजरात में भी खासा असर दिख रहा है। भारी बारिश के कारण सोमवार को अहमदाबाद में जलजमाव और बाढ़ जैसे हालात हो गए। मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों तक पूरे राज्य में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है। दक्षिण गुजरात, सौराष्ट्र और कच्छ के कई जिलों में अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है। राज्य में अब तक बारिश से जुड़ी घटनाओं में 63 लोगों की जान जा चुकी है।

मध्य प्रदेश में कई नदियों का जलस्तर बढ़ा

वहीं, मध्य प्रदेश के कई जिलों में रविवार से लेकर सोमवार तक भारी वर्षा होने से नदी-नाले उफना गए। इसके चलते राज्य में सात लोगों की मौत हो गई है। नागपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर सौंसर के पास पानी आ जाने से यह सोमवार दोपहर 12 से दो बजे तक बंद रहा। भोपाल में हुई भारी वर्षा के कारण तीन विमानों को इंदौर डायवर्ट कर दिया गया। नर्मदा, बेतवा आदि नदियों का जलस्तर बढ़ गया है।

  • कर्नाटक में भी बीते कई दिनों से तेज बारिश
  • मलनाड, कोडागू, उत्तर कन्नड़ एवं तटीय क्षेत्रों में पिछले 10 दिनों से भारी वर्षा हो रही है
  • तेलंगाना के भद्राद्री कोठागुडेम, जयशंकर भूपालपल्ली, कुमारम भीम, मंचेरियल और मुलुगु जिलों के कई स्थानों पर भी भारी वर्षा हुई है
  • केंद्र सरकार लगातार हालात पर नजर बनाए हुए हैं

उत्तराखंड में भी अलर्ट

बारिश को लेकर उत्तराखंड में भी अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने सभी जिलों में गरज के साथ बारिश की संभावना जताई है। वहीं, देहरादून, पौड़ी गढ़वाल, चंपावत, नैनीताल और उधम सिंह नगर जिलों में आंधी के साथ तेज बारिश की चेतावनी जारी की गई है। उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने बताया कि एनडीआरएफ की छह टीमें, जिनमें प्रत्येक में 35 सदस्य शामिल हैं। इनकी राज्य के संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात की गई हैं। उत्तराखंड में बचाव और राहत कार्यों के लिए दो हेलीकाप्टर तैनात किए गए हैं।

असम के सीएम ने किया दौरा

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया। उन्होंने पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को क्षतिग्रस्त सड़कों की तत्काल रिपोर्ट देने के निर्देश दिए ताकि मरम्मत का काम जल्दी शुरू किया जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button