उत्तरप्रदेशहेल्थ

सस्ते सुलभ उपचार की पहचान बन चुके हैं डा0 सुभाष गुप्ता

-निशुल्क ब्लडप्रेशर, सुगर जांच कैम्प आयोजित
उरई (जालौन)। बुन्देलखण्ड के उरई शहर में शहरवासियों के लिये सस्ते, सुलभ उपचार मुहैय्या करने के लिये जाना पहचाना नाम बन चुके हैं डा0 सुभाष गुप्ता, जिन्होंने निशुल्क ब्लडप्रेशर, सुगर जांच के लिये कैम्प का सफलतापूर्वक आयोजन कर मानव सेवा का उत्कृष्ठ उदाहरण प्रस्तुत किया है।
कहा जाता है कि निम्न अथवा मध्यम परिवार के किसी सदस्य को कोई बीमारी लग जाये तो परिवार पर भारी संकट आ जाता है क्योंकि चिकित्सा क्षेत्र में चिकित्सकों का एक वर्ग ऐसा भी है जो इलाज शुरू करने के साथ-साथ हजारों रूपयों की जांचें जरूर करवा देता है, परन्तु उरई शहर के प्रसिद्ध मच्छर चैराहा के निकट डा0 सुभाष गुप्ता का क्लीनिक एक ऐसा स्थान है, जहां सुबह से ही मरीजों की भारी भीड़ जुट जाती है। वजह एक तो है डा0 सुभाष गुप्ता का मधुर व आत्मीय व्यवहार और दूसरी वजह है कि वे मात्र 20 से 30 रूपये में उचित चिकित्सकीय परामर्श के साथ दो-तीन दिन की दवा मरीज को उपलब्ध करा देते हैं।


निशुल्क ब्लडप्रेशर व सुगर जांच कैम्प आयोजित
सस्ते, सुलभ उपचार के माध्यम से सर्वत्र प्रतिष्ठा हासिल करने वाले डा0 सुभाष गुप्ता ने मानव सेवा के क्षेत्र में एक नया अध्याय भी जोड़ दिया है। दरअसल भौतिकतावाद की जीवन शैली के कारण ब्लडप्रेशर व सुगर के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। समय पर जांच न होने के कारण कई अन्य बीमारी होने का खतरा पैदा हो जाता है। इसी दृष्टिकोण से डा0 सुभाष गुप्ता ने निशुल्क सुगर व ब्लडप्रेशर जांच के कैम्प का आयोजन किया जिसमें 200 से अधिक लोगों ने कैम्प का लाभ उठाकर जांच कराई।
यदि सभी चिकित्सक डा0 सुभाष गुप्ता से प्रेरणा लेकर मरीजों को सस्ता उपचार उपलब्ध कराने का निर्णय लें तो निसंदेह चिकित्सकों को हर भारतवासी भगवान के समकक्ष मानने लगेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button