national

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कच्छ के एक दिवसीय दौरे पर, तीन परियोजनाओं का करेंगे शिलान्‍यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, आज (15 दिसंबर) गुजरात के कच्छ के दोरडो का दौरा करेंगे। यहां पहुंचकर पीएम अलग-अलग तीन परियोजनाओं का शिलान्‍यास करेंगे। कच्‍छ में दुनिया का सबसे बड़ा 30 हजार मेगावाट में बनाये जाने वाला रिन्‍युएबल एनर्जी पार्क और मांडवी में लगने वाले डिसेलिनेशन प्लांट का भी भूमि पूजन होगा। बता दें कि कच्‍छ के सीमावर्ती क्षेत्र में सोलर व विंड एनर्जी दुनिया का सबसे बड़ा एनर्जी पार्क बनेगा। इस डिसेलीनेशन प्‍लांट से किसान,  आम जनता व उद्योगों की जलापूर्ति की जाएगी।

 प्रधानमंत्री मोदी केंद्र की राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत 129 करोड़ रुपये के पूर्ण स्वचालित डेयरी प्लांट का शिलान्यास भी करेंगे। तत्कालीन सीएम के रूप में, पीएम मोदी ने 2013-14 में कच्छ का पहला डेयरी संयंत्र 2 लाख लीटर प्रसंस्करण क्षमता के साथ स्थापित किया था। इससे पहले, संयंत्र से दूध को प्रसंस्करण के लिए गांधीनगर स्थित अमूल संयंत्र में ले जाया जाता था। नया संयंत्र अमूल ब्रांड के तहत कच्छ में दूध और मक्खन की आपूर्ति को बढ़ाएगा।

जानें पूरे दिन का कार्यक्रम 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दोपहर 2:00 बजे कच्‍छ पहुंचेंगे। यहां पहुंचकर वे दोरडो में टेंट सिटी से कच्‍छ के गुंदयाली, सौराष्‍ट्र के गांधीवी द्वारका, घोघा भावनगर व सूत्रापाडा सोमनाथ में वाटर डिसेलीनेशन प्‍लांट का वर्च्‍युअल शिलान्‍यास करेंगे। इसके पश्‍चात  कच्‍छ के रेगिस्‍तान में वैकल्पिक ऊर्जा के 30 मेगावाट के सोलार व विंड एनर्जी पार्क का शिलान्‍यास करेंगे।

राष्‍ट्रीय किसान विकास योजना के अंतर्गत कच्‍छ डेयरी के 129 करोड़ के स्‍वचालित मिल्‍क चिलिंग प्‍लांट का डिजिटल भूमि पूजन होगा, गुजरात के मुख्‍यमंत्री रहते हुए मोदी ने यहां 8.37 करोड़ की लागत से यहां दो लाख लीटर क्षमता के मिल्‍क प्रोसेसिंग प्‍लांट की स्‍थापना की थी। इसके बाद, पीएम किसानों और कारीगरों के साथ बातचीत करेंगे और 2001 के भूकंप पीड़ितों की याद में भुज में बनाए जा रहे एक स्मारक पार्क का दौरा करेंगे। मिली जानकारी के अनुसार वह देर शाम दिल्ली लौटेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button