उत्तराखण्ड

भारतीय वैश्य महासंघ की अनुकरणीय पहल, 27 मई को होगा परिचय सम्मेलन

देहरादून। समाज में व्याप्त कुरीतियों को दूर करने में वैश्य समाज हमेशा से अग्रणी भूमिका निभाता आया है। उत्तराखण्ड में ऐसा ही लक्ष्य लेकर भारतीय वैश्य महासंघ की प्रदेश इकाई विनय गोयल (प्रदेश अध्यक्ष) की अगुआई में उल्लेखनीय कार्यक्रमों के आयोजन करती आ रही है। इसी श्रंखला में आगामी 27 मई को विवाह योग्य युवक-युवतियों के लिये एक दिवसीय परिचय सम्मेलन आयोजित करने जा रही है।
स्थानीय दून क्लब के सभागार में आयोजित पत्रकार वार्ता को सम्बोधित करते हुए श्री गोयल ने बताया कि वैश्य समाज की विभिन्न उपजातियों को एकजुट करने व समाज की समस्याओं को दूर करना उनके संगठन का प्रमुख उद्देश्य है। चूंकि वर्तमान में रिश्ते करवाने में मध्यस्थ की भूमिका निभाने से लोग भिन्न-भिन्न कारणों से बचना चाहते हैं, अतः एक प्लेटफार्म पर युवक-युवतियों के लिये योग्य रिश्ते का अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से पिछले 4 वर्षों से महासंघ परिचय सम्मेलन आयोजित करवा रहा हॅै।
श्री गोयल ने बताया कि पिछले वर्ष देश के विभिन्न प्रान्तों से 600 प्रतिभागियों ने पंजीकरण कराया था जिनमें से 172 सम्बन्ध स्थापित हुए। इस वर्ष प्रयास है कि 27 मई को ब्लैसिंग फार्म पर आयोजित होने वाले परिचय सम्मेलन में देश भर से एक हजार प्रतिभागी पंजीकरण करायें।

स्मारिका का होगा प्रकाशन
पंजीकरण कराने वाले सभी प्रतिभागियों के सम्पूर्ण विवरण के उल्लेख के साथ बहुउपयोगी स्मारिका का भी प्रकाशन किया जायेगा जिसमें प्रतिभागियों से प्राप्त 12 मई तक के विवरण को संकलित किया जायेगा।
पुरोहित की होगी व्यवस्था
परिचय सम्मेलन स्थल पर यदि कोई अभिभावक जन्मपत्री का मिलान करना चाहता है तो आयोजकों की ओर से पुरोहितगण भी इस हेतु उपलब्ध होंगे।
निर्धन कन्याओं की शादी की व्यवस्था
स्थल पर ही कोई अभिभावक कन्या की शादी भी सम्मेलन में कराना चाहता है तो सम्मेलन स्थल पर मण्डप की व्यवस्था भी उपलब्ध करायी जायेगी।
प्रमुख उपस्थिति
पत्रकार वार्ता के दौरान महासंघ के प्रमुख पदाधिकारियों में राजेन्द्र प्रसाद गोयल, विनोद गोयल, विवेक अग्रवाल, राजेश सिंघल, राजेश गर्ग, क्रान्ति सिंघल, महेश चन्द गर्ग, अनुज गोयल, संजय गर्ग, सचिन गुप्ता, अमित कंसल, महावीर प्रसाद गुप्ता, हरीराम महावर, सुधीर अग्रवाल, शिवकुमार बंसल, हरीमोहन लोहिया, देवेन्द्र गोयल, संजीव गुप्ता आदि उपस्थित थे, जबकि महिला विंग की ओर से श्रीमती रमा गोयल, मीनाक्षी अग्रवाल, अनु गोयल, वर्षा गोयल, सीमा राजवंशी, शारदा गुप्ता, अमिता गोयल, अरूण लता गोयल, शिखा गुप्ता आदि मौजूद रहीं। महासंघ की ओर से मीडिया कोआर्डिनेशन का कार्य राजकमल गोयल पत्रकार द्वारा किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button