उत्तराखण्ड

देहरादून शहर में 15 से 30 रुपये में होगी स्मार्ट पार्किंग, जानिए

देहरादून। दून की पहली स्मार्ट पार्किंग (ऑन स्ट्रीट पार्किंग) का काम अंतिम चरण में है। पार्किंग में वाहन खड़े करने के लिए लोगों को शुल्क भी अदा करना होगा, हालांकि, यह उस 100 रुपये से बहुत कम है, जिसे नो पार्किंग जोन में वाहन खड़ा करने पर चालान के रूप में भुगतना पड़ता है। पार्किंग शुल्क पहले घंटे के लिए करीब 15 से 30 रुपये होगा। हालांकि इस राशि पर अभी अंतिम मुहर लगनी बाकी है।

शनिवार को मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण (एमडीडीए) उपाध्यक्ष डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ पार्किंग स्थलों पर निरीक्षण भी किया। उपाध्यक्ष डॉ. श्रीवास्तव ने बताया कि पार्किंग स्थलों पर कैमरे लग चुके हैं। ताकि वाहनों की पूरी निगरानी की जा सके। इसके अलावा पार्किंग की व्यवस्था संभालने वाले कर्मचारियों के पास टिकट देने के लिए हैंड हेल्ड मशीन भी होगी। जैसे ही मशीन पर टिकट दर्ज किया जाएगा, उसका पूरा ब्योरा ऑनलाइन पार्किंग के कमांड कंट्रोल सेंटर पर आ जाएगा। पार्किंग के एक स्थल पर उपाध्यक्ष ने मशीन की जांच के लिए वाहन भी खड़ा किया और वाहन खड़े करने से लेकर टिकट देने तक की पूरी प्रक्रिया का भी अवलोकन किया। उन्होंने बताया कि पार्किंग स्थल विकसित किए जा चुके हैं और अब अंतिम चरण में पेंटिंग का काम किया जा रहा है। पार्किंग शुल्क को लेकर मंगलवार को विभिन्न विभागों की समन्वय समिति की बैठक आयोजित पर इस पर अंतिम मुहर भी लगा दी जाएगी। इस अवसर पर एमडीडीए सचिव पीसी दुम्का, एसपी ट्रैफिक लोकेश्वर सिंह, ट्रांसपोर्ट प्लानर जगमोहन सिंह समेत निर्माण कंपनी ब्रिडकुल व नगर निगम के अधिकारी उपस्थित रहे।

661 वाहनों की है यह पार्किंग

वैसे तो सड़क के दोनों तरफ पार्किंग के 28 स्थान चिह्नित कर लिए हैं, मगर सबसे अधिक 21 उपयुक्त स्थल घंटाघर से राजपुर रोड की तरफ बढ़ते हुए बायीं तरफ हैं। खास बात यह कि संख्या के हिसाब से भी वाहनों का सर्वाधिक दबाव बायीं तरफ ही रहता है। मिश्रित रूप से पार्किंग कराने पर इस पूरी सड़क पर 661 वाहन खड़े किए जा सकेंगे। कार के लिए सड़क की तरफ पांच मीटर लंबाई व 2.2 मीटर चौड़ाई प्रति कार के हिसाब से आरक्षित की गई है, जबकि दुपहिया के लिए यह स्थल लंबाई में दो मीटर व चौड़ाई में 1.8 मीटर आरक्षित रहेगा। लोग कुछ समय बाद घर बैठे पार्किंग स्पेस भी बुक करा सकते हैं। इसके लिए करने के लिए एप तैयार किया जा रहा है। ताकि, लोगों को जिस स्थल के आसपास काम होगा, वह वहां की पार्किंग पहले से बुक करा सकें।

पार्किंग को भटकना नहीं पड़ेगा

ऑन स्ट्रीट पार्किंग स्थल पर जगह-जगह बोर्ड लगाए गए हैं, ताकि दूर से ही यह पता चल सके कि वहां पर वाहन पार्क किए जा सकते हैं। शनिवार को अधिकारियों ने स्टेनलेस स्टील के बने ऐसे बोर्डों का अवलोकन भी किया।

दिव्यांगों के लिए आरक्षित रहेंगे पार्किंग स्थल

स्मार्ट पार्किंग में दिव्यांगजनों के लिए 28 पार्किंग स्थलों में प्रत्येक में एक स्थल आरक्षित रहेगा। इस स्थल की पहचान यह होगी कि यहां की टाइल्स पर नीले रंग का पेंट होगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button