उत्तराखण्ड

अब कांग्रेस की कमान संभालेंगे राहुल गाँधी

नयी दिल्ली। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी अध्यक्ष पद के लिए नामांकन करने से पहले आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी और अपनी माँ का आशीर्वाद लेने के बाद पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह से मुलाकात कर उनका आशीर्वाद लिया। राहुल गुजरात चुनाव प्रचार में खुद को हिंदू और शिवभक्त बताते रहे हैं इसलिए उन्होंने नामांकन दाखिल करने का दिन भी सोमवार ही चुना।
उनके नामांकन के समय पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, वरिष्ठ नेता मोहसिना किदवई, सुशील कुमार शिंदे, अहमद पटेल, कमलनाथ, अशोक गहलोत आदि उपस्थित रहे। नामांकन दाखिल करने की आज अंतिम तारीख है। पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकार अध्यक्ष मुल्लापल्ली रामचंद्रन के अनुसार किसी अन्य ने अभी तक पर्चा दाखिल नहीं किया है।
चुनाव मैदान में राहुल गांधी के एकमात्र उम्मीदवार रहने की संभावना है और कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में उनके चुनाव के लिए सभी रास्ते खुल गए हैं। वह अपनी मां सोनिया गांधी के उत्तराधिकारी होंगे जो इस पद पर 19 साल से विराजमान हैं। पार्टी सूत्रों ने बताया कि राहुल गांधी ने नामांकन पत्र के चार सेट दाखिल किये। सोनिया गांधी, मनमोहन सिंह, गुलाम नबी आजाद, एके एंटनी और अहमद पटेल तथा पार्टी के मुख्यमंत्रियों ने प्रस्तावक के रूप में पत्रों पर हस्ताक्षर किये हैं।
रामचंद्रन ने कहा, ‘‘अब तक प्रदेश इकाई प्रतिनिधियों को 90 नामांकन दिए गए हैं और आज नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख है।’’ विभिन्न राज्यों से कांग्रेस प्रतिनिधि आज अकबर रोड स्थित पार्टी मुख्यालय में मौजूद हैं तथा पार्टी के शीर्ष पद के लिए राहुल गांधी के नाम का प्रस्ताव करते हुए नामांकन के अपने सेट दाखिल करेंगे।
कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि प्रदेश इकाइयों और संबंधित संगठनों के अलावा पार्टी के सभी महासचिव और सीडब्ल्यूसी सदस्य राहुल गांधी के पक्ष में नामांकन दाखिल करेंगे। पार्टी प्रवक्ता सुष्मिता देव ने कांग्रेस के आंतरिक चुनाव की आलोचना के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, ‘‘ऐसी आलोचना होती रही है कि कांग्रेस का चुनाव लोकतांत्रिक है या नहीं। मेरा कहना है कि यह एक ऐसा चुनाव है जिसकी निगरानी भारत निर्वाचन आयोग कर रहा है।’’ सुष्मिता ने कहा कि जब कोई चुनावी लोकतंत्र के बारे में बात करता है तो यहां इन चुनावों में पूर्ण पारदर्शिता है क्योंकि ये निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार कराए जाते हैं।
पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह सहित अन्य कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्री भी आज कांग्रेस मुख्यालय में मौजूद हैं। अमरिंदर ने राहुल की सफलता के लिए शुभकामना व्यक्त की और कहा कि उनकी पदोन्नति ‘‘पार्टी के लिए अच्छा संकेत है।’’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button