उत्तराखण्ड

स्वच्छ नैनीताल के लिए जिलाधिकारी का कड़ा संदेश, जुर्माना से एफ आई आर तक के आदेश

नैनीताल। नैनीझील के नालों व नगर की सफाई व्यवस्था की बैठक लेतेे हुये जिलाधिकारी विनोद कुमार सुमन ने निर्देश दिये कि मस्जिद नाला नं0-23 की सफाई लोक निर्माण विभाग करेगा। ठन्डी रोड साइड के नालों की सफाई नगरपालिका परिषद करेगी तथा शेष सभी नालों की सफाई सिंचाई विभाग करवाना सुनिश्चित करेगा। उन्होंने कहा कि मानसून तक प्रत्येक 15 दिन में नियमित रूप से सभी नालों की सफाई की जायेगी। उन्होंने का कि आगामी बृस्पतिवार को प्रातः 7 बजे से 9 बजे तक नैनीझील के नालों व पार्को की सफाई अभियान चलाया जायेगा जिसमें नैनीताल मुख्यालय में रहरहे अधिकारी/कर्मचारी अनिवार्यरूप से प्रतिभाग करेंगे। उन्हांेन कहा कि जिन अधिकारी/कर्मचारियों को मास्क व दस्तानों की जरूरत हे वे अधिशासी अधिकारी से मांग करें। साथ ही उन्होंने सफाई अभियान में स्वंय सेवा संस्थाओं से भी सहयोग की अपील की।
संबंधित अधिकारियों की बैठक लेते हुये श्री सुमन ने कहा कि सार्वजनिक स्थानों व नालों में कूड़ा डालने वालों पर पैनी नजर रखी जाय इस हेतु 15 कर्मचारी लगा दिये गये हैं साथ ही उन्होंने शहर की जनता से भी अपील की कि वे कूड़ा डालने वालों पर नजर रखते हुये स्वास्थ अधिकारी नगरपालिका गणेश सिंह धर्मसत्तू के मोबाइल नंबर-9411102105 पर गोपनीय जानकारी दे सकते हैं। जानकारी देने वालों का नाम गोपनीय रखा जायेगा। उन्होने सार्वजनिक स्थानों व नालों में कूड़ा डालने वालों को पहली बार में 500 रूपये दूसरी बार पकड़े जाने 5000 रूपये तथा तीसरी बार पकड़े जाने पर जुर्माने के साथ ही एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिये। उन्होंने नाव चालकों को भी निर्देशित किया है कि वे अपने जैट्टी के आस-पास सफाई करना सुनिश्चित करेंगे।
जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगरपालिका को निर्देश दिये कि वे मई 10 तारीख तक झील के चारों ओर व नगर के भीतर नये सुन्दर डैस्टबिन लगाना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही नगर की दो बार सफाई व दो बार डैस्टबीनों से कूड़ा खाली करवाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि बड़े होटल एवं प्राइवेट आवासीय स्कूल, निर्धारित समय के भीतर स्वयं डस्टबीनों में कूड़ा डालना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने अपर जिलाधिकारी, उप जिलाधिकारी व अधिशासी अधिकारी नगरपालिका को वैन्डरजोन चिन्हित करने के निर्देश दिये। बैठक मेे अपर जिलाधिकारी हरबीर सिंह, संयुक्त मजिस्ट्रेट अभिषेक रूहेला, ओसी प्रमोद कुमार, ईओ रोहिताश शर्मा, सभासद डीएन भट्ट, सहायक अभियंता लोक निर्माण एमपीएस कालाकोटी, सिंचाई श्री पंत मोैजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button